BSNL को मिला ग्राहकों का भरोसा:Jio Airtel Vi का टूटा गुरूर,Network छोड़ने का बना नया रिकॉर्ड

BSNL Ki Ghar Wapsi: पिछले कुछ सालों में BSNL से दूर हो रहे मोबाइल यूजर्स अब फिर से इस कंपनी की ओर लौट रहे हैं। इसकी बड़ी वजह प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के महंगे रिचार्ज प्लान माने जा रहे हैं।

BSNL को मिला ग्राहकों का भरोसा:Jio Airtel Vi का टूटा गुरूर,Network छोड़ने का बना नया रिकॉर्ड
 बी एस एन एल की फुल मौज

इन कंपनियों ने जुलाई 2024 में अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि की, जिससे ग्राहकों में नाराजगी देखी गई। इस नाराजगी का असर सोशल मीडिया पर भी दिखा, जहां जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बहिष्कार की मुहिम चल पड़ी। TRAI की जुलाई 2024 की रिपोर्ट इस बदलाव की पुष्टि करती है।

 बी एस एन एल बनी यूजर्स की पहली पसंद

रिपोर्ट के अनुसार, महंगे रिचार्ज प्लान के बाद बड़ी संख्या में यूजर्स ने जियो और अन्य प्राइवेट कंपनियों से दूरी बनाकर  बी एस एन एल की तरफ रुख किया है। खासकर उन यूजर्स ने, जो प्राइवेट कंपनियों के महंगे रिचार्ज से नाराज थे। इन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नंबर  बी एस एन एल में पोर्ट करा लिया। TRAI की रिपोर्ट बताती है कि जुलाई में BSNL ही एकमात्र टेलिकॉम कंपनी रही, जिसके यूजरबेस में बढ़ोतरी हुई है।

29 लाख नए ग्राहक जुड़े  बी एस एन एल से

आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2024 में BSNL से करीब 29 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं। वहीं, इस दौरान भारती एयरटेल से 16 लाख यूजर्स ने दूरी बना ली, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वोडाफोन-आइडिया से 14 लाख यूजर्स ने नाता तोड़ लिया, जबकि रिलायंस जियो को 7.58 लाख यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा।

किस सर्कल में घटे यूजर्स?

नॉर्थ ईस्ट, महाराष्ट्र, राजस्थान, मुंबई, कोलकाता, तमिलनाडु, पंजाब, बिहार, वेस्ट बंगाल, यूपी ईस्ट, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में मोबाइल यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।

हालांकि, वायरलाइन और फिक्स्ड लाइन कनेक्शनों में बढ़ोतरी हुई है। जून 2024 में 35.11 मिलियन वायरलाइन कनेक्शन थे, जो जुलाई में बढ़कर 35.56 मिलियन हो गए। कुल मिलाकर, महंगे रिचार्ज का सबसे ज्यादा फायदा  बी एस एन एल को हुआ, जिसने अपने यूजरबेस में एक बार फिर से जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top