Yoga to straighten the spine -रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग

Yoga to straighten the spine :योग को जो व्यक्ती अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं तो वे खुद को कई तरह के रोगों से बचाव कर सकते है और साथ ही खुद को फिट भी रख सकते हैं. रीढ की हड्डी मानव शरीर का शारीर का सबसे महत्तवपूर्ण अंग होता हैं जिसका मजबूत होना और साथ में सीधा होना भी अति आवश्यक है अन्यथा आगे चलकर नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Yoga to straighten the spine -रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग

लेकिन अगर आपकी कमर यानि रीढ की हड्डी टेढ़ी हों चुकी है या झुक गई है, तो आप उसे इन योगासनों का नियमित अभ्यास करके, पुनः ठीक कर सकते हैं उसे पहले के जैसा आप   सीधा भी कर सकते हैं।

Yoga Poses To Straighten Spine: आजकल ज्यादा तार लोग अपने मोबाइल फोन टीवी लैपटॉप या कंप्यूटर आदी के स्क्रीन से चिपके रहते हैं और लम्बे समय तक डेस्क या कुर्सी पर इस तरह झुक कर बैठने से शरीर की पॉश्चर जल्द खराब हो जाता है और हमारी रीढ़ टेडी हो जाती है या फिर ऊपर से थोड़ा झुकना शूरू हो जाती है। इसके अलावा बहुत से लोग एसे भी होते हैं जो  गर्दन के नीचे मोटा तकिया लगाकर सोते हैं या फिर बेड के सिरहाने पर अपनी गर्दन को टिकाकर सोते हैं जिसे कि हमारे रीढ़ पर काफी दबाव पड़ता है।

और आप यदि समय रहते अपनी गलत तरीके से सोने बैठने पर ध्यान नहीं देते हैं, तो बहुत जल्द आप झुक कर या टेढ़ा होकर चलना प्रारंभ कर देंगे। और आप दिव्यांग के जैसा तक दिखने लगेंगे। इसके अतिरिक्त आपको कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है जैसे कि पीठ दर्द सर्वाइकल और चलने-फिरने में समस्याएं आ सकती हैं।

अब यह जानना चाहेंगे कि किसी कारण वश आपका स्पाइनल टेढ़ा हो गया है या फिर झुक गया है तो आप ऐसा क्या करें कि आपका रीढ़ की हड्डी पुनः सीधा हो जाएं या स्पाइन को कैसे सीधा कर सकते हैं? तो मै आपको बता दें कि इसके लिए आपको कही जानें की जरुरत नहीं है केवल घर पर कुछ सरल एक्सरसाइज करने हैं जिससे आप अपनी रीढ़ को आसानी से सीधा कर सकते हैं।

रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए कई सारी योगासन योग कसरत हैं जिससे करने से काफी फायदे होगें। परंतु ध्यान रहें कि आप इनमे दिए गए, तमाम योगासन को   आप यदि नियमित रूप से करते हैं, तब जाकर आपकी  पीठ और रीढ़ सीधा हों सकती है, इस लेख में आज हम  पीठ और रीढ़ को सीधा करने के लिए 5 योगासन बता रहे हैं।

स्कोलियोसिस के लिए योगा कैसे और क्यों फायदेमंद है?

अगर हम एक्सपर्ट्स और बड़े बड़े डॉक्टरों का बात माने तो योग एक ऐसा बेहतरीन कसरत है जो स्कोलियोसिस वाले लोग , रीढ़ की हड्डी में टेढापन वाले लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, ख़ास कर योग मुद्राओं को नियमित रूप से और सही तरीक से करने से आपके स्पाइनल में फ्लेक्सिब्लिटी और कोर पोजीशन को ठीक करने में मदद मिलती है।

रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग- Yoga to straighten the spine

1. भुजंगासन (Bhujangasana Yoga to straighten the spine )

भुजंगासन (Bhujangasana Yoga to straighten the spine )

भुजंगासन योगा को जब आप अभ्यास करते हों तो उस दौरान आपकी कमर से लेकर गर्दन तक रीढ़ का मुड़ा हुआ होना चाहिए। जैसा की आप तस्वीर में देख पा रहे हैं. यह योग आपके फेफड़े, कंधे, छाती और पेट को स्ट्रेच करने साथ ही पीठ और रीढ़ को मजबूती प्रदान करने में काफी हेल्प करता है. इसके अलावा भुजंगासन योग को करने से रीढ़ में लचीलापन आती है और फीर धीरे-धीरे आपकी रीढ़ सीधी होने लगती है।

2.सेतुबंधासन (Bridge Pose Yoga to straighten the spine )

इस आसन के नाम से आप अनुमान लगा चुके होगे तो आपको इस योगासन को करने के लिए पुल के आकार का बनाना होगा। यह काफी उपयोगी आसन माना जाता हैं ख़ासकर उन लोगों के लिए जिनका रीढ़ का टेढ़ा या फिर झुक गया है इसके अलावा इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है गर्दन, छाती और पीठ में खिंचाव आता है ब्लड फ्लो बढ़ता है।

3. चक्रासन (Chakrasana Yoga to straighten the spine )

चक्रासन (Chakrasana Yoga to straighten the spine )

चक्रासन योगासन का कई तरह के लाभ होते हैं लेकिन इसका ज्यादातर मामलों में रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए ही किया जाता हैं इसके निरंतर अभ्यास करने से, आपके पेट, कूल्हे, स्पाइन और शोल्डर ब्लेड से लेकर पीठ के निचले हिस्से कमर के पीछे और भुजाओं को पर अपना प्रभाव डालता है, और साथ ही रीढ़ को मजबूती प्रदान करता है और आपके पीठ और कमर को लचीला भी बनाता है. रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग में यह बहुत ही फायदेमंद होता है।

4.ताड़ासन (Mountain Pose Yoga to straighten the spine )

रीढ़ की हड्डी से जुडी हुई अगर कोइ भी समस्याओं हों तो आप आप ताड़ासन आसन को कर सकते हैं और इससे करने के लिए आपकों कही जाना भी नही पड़ेगा बल्की आप अपने घर पर ही कर सकते हैं इस आसन को करने से पोश्चर ठीक होता है रीढ़ की हड्डी सीधा होता हैं साथ ही आप इस आसन को अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं लेकिन आपकी उम्र कम होनी चाहिए।

5. धनुरासन (Dhanurasana Yoga to straighten the spine )

रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग करते हैं आप तो धनुरासन योगा का अभ्यास कर सकते हैं इस अभ्यास को करने से आपके पीठ दर्द से राहत मिलता है। और पीठ के साथ साथ पेट की मांसेपशियों भी मजबूत होती हैं लचीलापन बढ़ाने में भी मदद करता है स्पाइन को सीधा करने के अतिरिक्त यह योगा महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी हुईं समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

6.शलभासन (Locust Pose Yoga to straighten the spine )

पीठ और रीढ़ की हड्डी में लचीलापन लाने के लिए कई सारे आसन होते हैं लेकिन सबसे बेहतर शलभासन ही होता है जो आपके बाजू और कंधे को मजबूत बनाता हैं साथ ही, इस आसन से गर्दन और कंधों की नसों को ताकत मिलती हैं मज़बूत होता हैं और आपकी  ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है।

7. मार्जरीआसन (Marjariasana Yoga to straighten the spine )

मार्जरीआसन का निरंतर अभ्यास करते रहने से बैक बोन और आपकी पीठ की मांसपेशियों संगठित करता है साथ ही अलग अलग जोड़ों को मजबूत बनाने भी बनाता हैं जिसे बॉडी में आपके में ब्लड फ्लो और ज्यादा बढ़ती है लचीलापन को बढ़ाता है. और जब रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आती है तो उससे रीढ़ की हड्डी को सीधा होने में मदद मिलती है।

8.गोमुखासन: ( Yoga to straighten the spine )

हयह एक अद्भुत तरह का व्यायाम है आप इसके नाम से ही शायद समझ चुके होंगे। गोमुखासन का अर्थ होता हैं गाय के मुख जैसा। इस योगासन को करने से आपकी रीढ़ की हड्डी को लंबा होने में मदद मिलती हैं और साथ ही पीठ को स्ट्रेच करने, लचीला बनाने तथा आपकी पॉश्चर को ठीक करने में भी मदद करता है।

निष्कर्ष:

आज हमने इस लेख में रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए योग के बारे में विस्तार से जाना है कि रीढ़ की हड्डी अगर टेढ़ा हो जाएं तो क्या करे, टेढ़ा या झुकी हुई रीढ़ की हड्डी के लिए कौन सा योग करें, Yoga to straighten the spine  ,स्पाइन को सीधा करने के तरीके के बारे में यह लेख कैसा लगा आपको। रीढ़ के हड्डी में पाए जानें वाले तमाम तरह के समस्यायों के निदान और उसके लिए योग को हमने बताएं हैं जिसके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा ।

यदि आप ऊपर दिए गए तमाम योगासन को नियमित रूप से करते हैं तो और इन सभी योगासन को अपनाते हैं तो एक से दो महीना के अंदर आपके रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आने लगेगी। और सुधार होने लगेगी।। अगर आपको लगता है कि हमने अपने इस लेख के जरिए आपकी कुछ मदद की है ( Yoga to straighten the spine ) तो फिर आप हमें धन्यवाद दे सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top