Blood Clots During Periods | सावधान: मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के आना – कारण और उपचार जानें

Blood clots in periods after miscarriage .: महिलाओं को होने वाली पीरियड्स एक समान नहीं होती हैं बल्की यह अलग पीरियड्स टाइम में अलग अलग रंगो में होती हैं जिसमे गहरा लाल, काला , ब्राउन कलर आदी में, और इनके अलग अलग मायने भी होती है तो दुसरी तरफ कई सारी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान रक्त का थक्का निकलता है जो कि जेली के जैसा जमा होता हैं और रंग में काला या फिर ब्राउन कलर का होता हैं.कई महिलाओं इस सामान्य घटना से अपरिचित होती है और वो इस Blood Clots During Periods चिंतित हों जाती है।

Blood Clots During Periods | सावधान: मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के आना - कारण और उपचार जानें
Blood Clots During Period

आम तौर पर इस घटना, को मासिक धर्म के थक्के के रूप में जानते है, जोकि चिंताजनक और असुविधाजनक वाली हो सकती है आज हम इस लेख में Heaving bleeding ki kaise roke, पीरियड्स के दौरान निकलने वाली रक्त के थक्के जमने के सभी वजह कारणों और उनके विभिन्न उपचार , घरेलू उपाय और टिप्स के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Table of Contents

पीरियडस में खून के थक्के क्यों आते है: (Blood Clots During Periods)

मासिक धर्म एक ऐसा प्रकिया है जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म का होना कोई बीमारी नहीं अपितु एक नेचुरल प्रोसेस है, हा इस दौरान कई सारी महिलाओं को कभी पेट दर्द, पीठ दर्द, कमर दर्द, सर भारी रहना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। पीरियड हर माह होने बाली समान्य घटना है जिसमें तीन से पांच दिन तक ब्लीडिंग होती है।

मासिक धर्म चक्र के दौरान खून के थक्के निकलना एक आम बात है और करीब करीब हर महिला को अपनें जीवन में इस चीज़ का सामना करना पड़ता हैं कई बार यह प्रकिया आसान होता हैं तो कई बार थोड़ा कठिन होता हैं मासिक धर्म के दौरान खून के थक्के निकलने और  Blood Clots During Periods , Heavy bleeding के कई कारण हैं जो निचे बारी बारी से दिए गए हैं:-

मुझे मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के क्यों आते रहते हैं?

मुझे मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्के क्यों आते रहते हैं?
Blood Clots During Period

मासिक धर्म चक्र के दौरान खून के थक्के निकलना एक
आम बात है और करीब करीब हर महिला को अपनें जीवन में इस चीज़ का सामना करना पड़ता हैं कई बार यह प्रकिया आसान होता हैं तो कई बार थोड़ा कठिन होता हैं मासिक धर्म के दौरान खून के थक्के निकलने के कई कारण हैं जो निचे दिए गए हैं:-

भारी मासिक धर्म प्रवाह :  (Blood Clots During Periods)

हेवी पीरियड्स का होना स्वाभाविक घटना है और इस तरह की घटना होने का मुख्य कारण है मासिक धर्म के दौरान एक ही समय में भारी मासिक धर्म रक्तस्राव होना। और जब इस तरह से रक्तस्राव प्रवाह भारी होता है, तब उस रक्त को शरीर से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त वक्त ही नहीं मिल पाता है जिस कारण ये रक्त गर्भाशय भीतर थक्का जमना शुरू हो जाता है और फिर ब्लड क्लॉट्स के रुप में निकलते हैं ये थक्के रक्त आमतौर पर गहरे रंग के होते है।

फाइब्रॉइड्स या पॉलीप्स :  (Blood Clots During Periods)

कुछ महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद गर्भाशय में फाइब्रॉइड्स या पॉलीप्स की उपस्थिति के कारण से पीरियड ब्लड थक्कों का निमार्ण करती हैं।

यूटेरस (गर्भाशय) की स्थिति :  (Blood Clots During Periods)

कई बार गर्भाशय में होने वाली भिन्न भिन्न संरचना और उसके बदलाव के वजह से भी भारी रक्तस्राव होती है और वही खून के थक्कों का कारण बन जाती हैं।

एंडोमेट्रियोसिस :  (Blood Clots During Periods)

जब किसी महिला के गर्भाशय की आंतरिक परत के बाहर ऊतक में अचानक वृद्धि होती है, तो उससे भी पीरियड ब्लड थक्कों के रुप में आती हैं।

हार्मोनल असंतुलन :  (Blood Clots During Periods)

अचानक बॉडी में हों रहें हार्मोनल उतार-चढ़ाव के वजह से महिलाओं की गर्भाशय की परत की मोटाई व बनावट प्रभावित होती है और उसी टाइम मासिक धर्म रक्त का स्त्राव शुरु हो जाता हैं तो साथ में गर्भाशय की परत भी पिरियड् बन निकल जाती है, जिसे आमतौर पर हार्मोन असंतुलन रक्त का थक्का जमना कहते हैं और कई बार  बॉडी के अंदर हार्मोनल के कारण पीरियड्स में रक्त का थक्का जमा हों गया है और मासिक धर्म रुक गया है तो फिर आपको इससे बचाव के लिए महिला डॉक्टर से मिलना चाहिए।

इंफेक्शन: (Blood Clots During Periods)

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म शुरु होने से पहले उनके यूटेरस में अगर किसी भी प्रकार का कोइ इंफेक्शन या फिर कोइ घाव हुआ है तो उस वजह से भी पीरियड में ब्लड clotting हो सकता हैं। जिसके लिए तुरन्त आपको महिला डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

गर्भाशय फाइब्रॉएड :  (Blood Clots During Periods)

यूटेरस फाइब्रॉएड महिलाओं की यूटेरस की दीवार पर एक गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि करती है, जिस कारण पीरियड्स के वक्त भारी रक्तस्राव होती है और फिर रक्त के थक्के बनते है।

फाइब्रॉयड यानी बच्चेदानी में गांठ: (Blood Clots During Periods)

बहुत सारी महिलाओं को उनके बच्चेदानी में गांठ हों जाती है तो इस वजह से भी पीरियड्स के टाइम ब्लड क्लॉटिंग होती है।

रक्त जमावट के विकार :  (Blood Clots During Periods)

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के समय में गलत खान पान के वजह से रक्त जमावट के विकार होते हैं और वही रक्त मासिक धर्म के दौरान बनी हुई अधिक थक्के का कारण बन जाती हैं।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम :  (Blood Clots During Periods)

इस चीज़ को आम तौर पर हमलोग पीसीओएस कहते है यह प्रकार का महिलाओं में होने वाली रोग होता हैं जिससे पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भारी मासिक धर्म होता है, और जिससे रक्त का थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है।

सर्वाइकल कैंसर का होना: (Blood Clots During Periods)

यह महिलाओं के यूटेरस में होने वाली गम्भीर बिमारी होती है जो बहुत ही खतरनाक होता हैं अगर किसी महिला को यह बीमारी हो जाए तो उन्हे भी अपने मासिक धर्म के दौरान खुन के थक्के बनते हैं।

Note:- गर्भवती महिलाओं में अगर पीरियड के समय में रक्त के थक्के आते  (Blood Clots During Periods) हैं तो यह आपको मिसकैरेज की ओर  इशारा करता है।

पीरियड्स के दौरान खून के थक्के आने के कारण:

  • हेवी पीरियड्स ब्लीडिंग के वजह से।
  • एंडोमेट्रियोसिस के कारण।
  • हार्मोनल असंतुलन होने से।
  • गर्भाशय में इंफेक्शन हों जानें से।
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड के कारण।
  • बच्चेदानी में गांठ हो जानें से।
  • रक्त जमावट के विकार के वजह से।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के कारण।
  • सर्वाइकल कैंसर हों जाने से।

पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्के के जमाव के दौरान दिखने वाले लक्षण !

पीरियड्स में खून के थक्के आना स्वाभाविक है हालाकी आपको इसके लक्षण पर विशेष ध्यान देना है जैसे अगर पीरियड ब्लड का जमना छोटे है और कभी-कभी आते हैं  तो यह एक सामान्य घटना है, परन्तु महीने पीरियड्स में नियमित रूप से खून के थक्के आते है और काले साथ में बड़े आकार में तो फिर आपकों डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। हालाकी हमेशा ब्लड क्लॉट होना सामान्य बात नहीं होती है क्यों कि ऐसा होने पर महिला को हर दो घंटे में अपने गंदे पैड को बदलना होता है।  (Blood Clots During Periods)

पीरियड्स के दौरान बड़े खून के थक्के का क्या मतलब है?

पीरियड्स के दौरान आने वाले ब्लड क्लॉट अलग अलग प्रकार से होते हैं जिन्हे नीचे बारीकी से दिए गए हैं यहां सवाल आता है कि पीरियड्स के दौरान बड़े खून के थक्के का क्या मतलब क्या है इसका तो वैसे कई सारी मतलब हो सकते हैं अच्छे या बुरे भी। जिसे हम ऊपर दिए हैं अगर छोटे आकार में जेली की तरह हैं या फिर किसी टिशू के जैसे हैं तो डरने या चिंतित होने की जरुरत नहीं है।

परन्तु हर महीने पीरियड में लगातर बड़े आकार के खून के थक्के आते हैं और वह हाथ की पंजे की तरह या अन्य चीज़ के जैसा बड़ा तो आपको आपको डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए।

पीरियडस में खून के थक्के रोकने के उपाय : (Blood Clots During Periods)

पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों के कारण होने वाली दर्द और पीड़ा को कम करने के लिए अक्सर इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी दवाओं से कंट्रोल कर सकते हैं।

भारी रक्त स्राव और ब्लड क्लॉट्स को रोकने के लिए कई महिलाएं जन्म नियंत्रण गोलियाँ, हार्मोनल आईयूडी, या गर्भनिरोधक इंजेक्शन लेती है ।

आप अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव करते हुए भी पीरियड्स के दौरान, होने बाली रक्त के थक्के जमने की समस्या से राहत पा सकते है पीरियडस में खून के थक्के आयुर्वेदिक इलाज जैसे हाइड्रेटेड रहना, साफ और स्वच्छ रहना, स्वस्थ आहार लेना, व्यायाम और योग करके ।

भारी मासिक धर्म को रोकने के लिए और खून के थक्के को कम करने के लिए कई बार महिलाएं अस्पताल में जाकर डी एंड सी की सिफारिश करती हैं।

वैसी महिलाएं जो बच्चे को जन्म नही देना चाहती हैं और खून के थक्के को रोकना चाहती हैं तो वह महिला डॉक्टर से परामर्श लेकर एंडोमेट्रियल एब्लेशन करवा सकती हैं। जिसका उद्देश्य गर्भाशय की परत को स्थायी रूप से कम करना या फिर हटाना होता है।

कई बार तो (Blood Clots During Periods) इसके सटीक इलाज के लिए मायोमेक्टॉमी या गर्भाशय को हटाना पड़ता हैं और वो भी डॉक्टर के दिशा निर्देश के अनुसार।

पीरियडस में खून के थक्के रोकने के घरेलू उपाय के तौर पर कैमोमाइल चाय या रास्पबेरी की पत्ती का पीने से ठीक हो जाता है।

Note:-  पीरियड्स के दौरान रक्त का थक्का जमना कई सारी महिलाओं के लिए सामान्य घटना होती है परंतु रक्त के थक्कों के साथ तेज दर्द, ज्यादा ब्लीडिंग हों, तो आप चिकित्सीय सलाह जरुर लेना चाहिए।

मुझे मासिक धर्म के अंत में रक्त के थक्के क्यों हो रहे हैं?

मासिक धर्म एक ऐसा प्रकिया है जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म का होना कोई बीमारी नहीं अपितु एक नेचुरल प्रोसेस है, हा इस दौरान कई सारी महिलाओं को कभी पेट दर्द, पीठ दर्द, कमर दर्द, सर भारी रहना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। पीरियड हर माह होने बाली समान्य घटना है जिसमें तीन से पांच दिन तक ब्लीडिंग होती है।  (Blood Clots During Periods)

कई बार महिलाओं या लडकियो के पीरियड्स के दौरान हेवी फ्लो भी हो जाता है यानि रक्त स्राव ज्यादा हो जाता है जिससे पीरियड्स में खून के थक्के आने लगते हैं। जो काले या गहरे भूरे रंग के होते हैं कभी कभी इस खून के थक्के का आकार छोटा होता हैं तो कभी कभी बड़ा भी होता हैं. कई सारी एसी महिलाएं होती है जिन्हे बिभिन कारणो से पीरियड में खून के थक्के आते हैं जो कि निम्न हैं:-

  • गर्भपात के बाद पीरियड्स में खून का थक्का जमना।
  • डिलीवरी के बाद पीरियड्स में खून का थक्का जमना।
  • आईपिल के बाद पीरियड्स में खून का थक्का जमना
  • सी सेक्शन के बाद पीरियड्स में खून का थक्का जमना।
  • बच्चे के जन्म के बाद पहली माहवारी में रक्त का थक्का जमना।
  • मासिक धर्म के बाद मूत्र में रक्त का थक्का जमना।
  • गर्भपात के बाद पहली माहवारी में रक्त का थक्का जमना।
  • गर्भपात के बाद 3 महीने की अवधि में रक्त का थक्का जमना।
  • गर्भपात के बाद पीरियड्स में बहुत सारे थक्के बनना।
  • गर्भपात के बाद की अवधि में बड़े रक्त के थक्के आना।
  • पीरियड्स के दौरान हथेली के आकार का खून जमना।

Disclaimer: इस लेख में दी गई Periods Blood Clots पर तमाम जानकारी पर अमल करने से पहले, आप अपने किसी नजदीकी महीला डॉक्टर से सलाह जरुर लें। मेरा ब्लॉग PowersMIND इस तमाम सभी  Blood Clots During Periods की जानकारी और उसके दी गई उपचार पर किसी भी प्रकार से दावा नहीं कर रहा है।

FAQ For Blood Clots During Periods:

Q. क्या गर्भपात के बाद रक्त के थक्के और भारी रक्तस्राव होता हैं।

हां ।

Q. क्या नॉरएथिस्टरोन लेने के बाद मासिक धर्म में रक्त के थक्के जम जाते हैं।

जी हां खून के थक्के जम जाते है।

Q. क्या लैप्रोस्कोपी के बाद मासिक धर्म में रक्त के थक्के जम जाते हैं।

जी हां खून के थक्के जम जाते हैं।

Q. क्या ओवेरियन सिस्ट गर्भावस्था के दौरान रक्त के थक्के का कारण बन सकता है?

जी हां बन सकता हैं।

Q. क्या डिम्बग्रंथि पुटी के फटने से रक्त का थक्का जम सकता है?

जी हां बिलकुल।

Q. क्या आपके मासिक धर्म के अंत में रक्त के थक्के बनना सामान्य है?

जी हां बिलकुल,Blood Clots During Periods एक समान्य घटना है।

Q.पीरियड्स के दौरान जेली जैसे खून के थक्के बनना क्या सामान्य है?

जी हां बिलकुल, Blood Clots During Periods जेली के समान आना एक आम बात है।

Q. मुझे अपने मासिक धर्म के दौरान रक्त के थक्कों के बारे में कब चिंतित होना चाहिए?

जब Blood Clots During Periods हमेशा आने लगती है तब चिन्तित होना चाहिए।

Q. मेरे पीरियड्स में खून के थक्के क्यों आते हैं?

इसके ऊपर विस्तार से बताया है लेख में।

Q. यदि आपके मासिक धर्म में रक्त के थक्के आते हैं तो क्या यह बुरा है?

हा अगर लगातर खून के थक्के आते है तो यह बुरा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top