काला, लाल ,ग्रे, ब्राऊन, अपने Period Blood Colour से जानें : कितनी हेल्दी हैं आप | Expert Guide

 

Period Blood colour change: पीरियड आना और होना महिलाओं में आम बात होती है पीरियड के दौरान खून का रंग बदलना भी आम बात है। जिसे आप टाल या रोक नहीं सकते हैं. लेकीन आपके पीरियड के समय आने वाले ब्लड का रंग कई बार भिन्न भिन्न होता हैं जिसे देख कर लड़किया जिन्हे हाल ही कुछ महीनो में पीरियड चालू हुआ है वो चिंतित हों जाती हैं कही ये किसी बीमारी का कोई लक्षण तो नहीं है

काला, लाल ,ग्रे, ब्राऊन, अपने Period Blood Colour से जानें : कितनी हेल्दी हैं आप | Expert Guide
Period Blood Colour Means

परन्तु ऐसा क्यों होता हैं क्या कारण हैं कही आपके शरीर में कोइ बदलाव तो नहीं हों रहा है पीरियड में आ रहे अलग अलग रंग क्या इशारा कर रही है बॉडी हेल्दी है या नहीं, इन सभी चीजों के बारे में पीरियड के दौरान आने वाले खून के रंग से ही हमें पता चल जाता है, तो आईए जानते हैं Period Blood colour के बारे में विस्तार से:-

Table of Contents

आपके मासिक धर्म के दौरान रक्त के विभिन्न रंगों का क्या मतलब है?(Period Blood Colour)

आपके मासिक धर्म के दौरान रक्त के विभिन्न रंगों का क्या मतलब है?(
Period Blood Colour Meaning

period blood colour light red : पीरियड का होना स्वाभाविक है और जैसे ही आपकी उम्र 13 से 14 बीच में आएगी तो यह स्वताः आना शुरु हो जाता हैं कई लड़कियों को देरी से आता है तो कुछ को बहुत जल्दी शुरू हो जाता हैं.इस दौरान वजाइना से निकलने वाले ब्लड पर आप अकसर  ध्यान दिया होगा। और यह बहुत जरूरी भी होता है, क्यों कि इससे आपके सेहत के बारे में आसानी से पता चलता है। परन्तु पीरियड टाइम में निकलने वाली ब्लड के कलर हमेशा चेंज होता रहता है।

तो वही, अगर हर माह पीरियड के समय नॉर्मल ब्लड न  निकल रहा है तो यह चिंतित करने वाली बात है। ऐसे में आपको अपने बड़े से राय विचार लेनी चाहिए या फिर नजदीकी किसी महिला डॉक्टर से मिलना चाहिए।

आपके मासिक धर्म के समय निकलने वाली खून का रंग किसी अंदरूनी संक्रमण या किसी बीमारी के बारे में बता सकता है आपके सेहत के बारे में बता सकता हैं इसलिए मासिक धर्म के समय निकलने वाली खून के रंग जरा सा भी इग्नोर न करें। उसे बारीकी से देखें कि आपकी ब्लड का कलर क्या है,कई बार महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म के दौरान आने वाली ब्लड कलर सर्वाइकल कैंसर के  वजह से भी पीरियड का खून का रंग बदल जाता है।

तो आइए जानते हैं महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान आने वाले अलग-अलग कलर की ब्लड किन बीमारियों के लक्षण के बारे में बताता हैं..

मेरे मासिक धर्म का खून हल्का गुलाबी और पानी जैसा क्यों है।  

अगर आपको मासिक धर्म के दौरान ब्लड फ्लो कम हुआ है और ऐसा लगातार कई महीनों से होते आ रहा है तो फिर ये एक गम्भीर विषय है साथ में इसके पीछे कई सारे अलग अलग कारण हो सकते हैं हालाकी इस तरह का ब्लड फर्स्ट टाइम आ रहा है तो फिर घबराने वाला कोई बात नही है क्यो कि ये बॉडी में हार्मोन बदलाव के संकेत हैं या फिर गर्भावस्था से पहले आपकों किसी प्रकार का इन्फेक्शन हुआ होगा।(period blood colour bright red and watery.)

मेरे पीरियड के खून का रंग इतना गहरा क्यों है? : ऑरेंज रंग: (Period Blood Colour)

मासिक धर्म के दौरान ब्लड कलर ऑरेंज होने का अर्थ है कि आपको किसी प्रकार का इन्फेक्शन हुआ है। या फिर आपके Cervix से निकलने वाले पानी से आपका ब्लड मिल चुका है. और इस टाइप के मासिक धर्म होने के बाद बहुत बुरी स्मेल भी आती है।

पहले दिन मेरे मासिक धर्म के रक्त का रंग भूरा क्यों होता है?

period blood colour light brown :अगर आपको पीरियड के समय आने वाले खून का रंग डार्क ब्राउन हैं या पीरियड के खून का रंग हल्का भूरा हैं एक सप्ताह तक भूरे रंग का मासिक रक्त। ,तो इसका अर्थ होता हैं कि आप स्वस्थ हैं, आपकी सेहत अच्छी है परन्तु आपके पीरियड्स का रंग ऑरेंज और ब्राउन मिक्स हो कर आ रहा है तो फिर ये आपको चिंता करने वाली बात है क्यों कि यह आपको इन्फेक्शन की ओर इशारा करता है।

पीरियड के खून का रंग गहरा लाल, इसका क्या मतलब है?

पीरियड के दौरान ब्लड का कलर लाल होना,period blood colour dark red, पीरियड के खून का रंग हल्का लाल,पीरियड के खून का रंग गहरा लाल, पीरियड का खून चमकीला लाल और पानी जैसा। होना अच्छे और नॉर्मल बात की ओर इशारा करता है, हालाकि आपका पीरियड लगातार 7 दिन तक लाल रंग का ही होता रहता है और उसमें कोई भी बदलाव नजर नहीं आ रहा है तो आपको किसी महिला डॉक्टर से मिलना चाहिए।

पीरियड में ब्लड का कलर ब्लैक क्यों होता हैं।

पीरियड का खून काले रंग का कारण: पीरियड में काले रंग का ब्लड आना आपको दो चीजों के बारे में मुख्य तौर पर बताता है सबसे पहला यह पीरियड की अभी शुरुआत हुई है और दूसरा यह कि आपकी यह पीरियड आखिर स्टेज में है. साथ ही पीरियड में काले रंग का ब्लड आना आपके  प्राइवेट पार्ट में किसी ब्लॉकेज की ओर इशारा भी करता है। (period blood colour Black colour reason)

पीरियडस में खून के धब्बे आने से क्या होता है (Period Blood Colour)

बहुत सारी महिलाएं को यह शिकायत रहता था कि इस बार की उनके पीरियड्स में ब्लड थका हुआ आया, थक्कों के साथ गहरे लाल रंग का मासिक रक्त और मांस का टुकड़ा भी आया है ।तो आपको बता दूं मासिक धर्म चक्र में ब्लड का थका आने के पिछे कई सारी वजह हों सकती है. पहला खान पान के वजह से समय से पहले पीरियड होना, दूसरा समय के बाद होना , तीसरा समय पर पीरियड का न होना। और ऐसा तब भी होता है।

जब आपका मासिक धर्म आने ही वाला हो या फिर उसके आपको संकेत दे रहा हो। जिससे कि आप अपने आप को शारिरिक रूप से फिट रख सकें। कुछ महिलाओ के पीरियड के टाइम थका हुआ ब्लड आने के पिछे उनके बॉडी में ट्यूमर का होना भी होता हैं. और इन परिस्थिति में आपको जल्द से जल्द किसी डॉक्टर से सलाह जरुर लेना चाहिए।

जब आपके पीरियड के खून का रंग बदल जाए तो इसका क्या मतलब है?(Period Blood Colour)

अगर आपके (Period Blood Colour) पीरियड के खून का रंग बदल जाए तो इस चीज़ के अच्छे और चिंतित करने वाली मायने होते हैं कई बार पीरियड के खून का रंग बदलना एक अच्छा और फायदेमंद साबित होता हैं साथ ही शरीर की अच्छी सेहत की ओर इशारा करता है तो वही कई बार पीरियड के खून का रंग कुछ ऐसा होता है जो आपको चिंतित कर सकता हैं जैसे अच्छे सेहत का न होना, सक्रमण, बीमारी
इंफेक्शन या फिर असमय मासिक धर्म चक्र शुरु होना भी कारण हो सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई Period Blood Color पर तमाम जानकारी पर अमल करने से पहले, आप अपने किसी नजदीकी महीला डॉक्टर से सलाह जरुर लें। मेरा ब्लॉग PowersMIND इस सभी जानकारी को किसी भी प्रकार से दावा नहीं कर रहा है।

FAQ For Period Blood Colour :-

Q.क्या पीरियड का खून हल्का हो सकता हैं।

hhfdd

Q.क्या पीरियड का खून गहरा लाल होना चाहिए?

एफ

Q. क्या पीरियड का खून काला हो सकता है?

perio

Q. क्या मासिक धर्म का भूरा रक्त गर्भावस्था का संकेत है?

जी हां बिलकुल।

Q. क्या यह सामान्य है, यदि आपके मासिक धर्म में रक्त का रंग गहरा हो?

जी हां बिलकुल यह एक समान्य है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top