Success Story of Richa Kar : जिस काम से मां-बाप थे शर्मिंदा, उसी से बेटी ने खड़ा किया 1300 करोड़ों बिजनेस, ऐसा क्या किया?

Success Story of Richa Kar : कभी सोचा है कि एक लड़की को अपनी पसंद की ब्रा या पैंटी खरीदने में क्यों इतनी शर्म आती है? रिचा कर ने इसी सवाल का जवाब ढूंढते हुए एक ऐसा बिज़नेस मॉडल तैयार किया, जिसने न सिर्फ लाखों महिलाओं की ज़िंदगी आसान बना दी, बल्कि उन्हें एक करोड़पति भी बना दिया.

Success Story of Richa Kar : जिस काम से मां-बाप थे शर्मिंदा, उसी से बेटी ने खड़ा किया 1300 करोड़ों बिजनेस, ऐसा क्या किया?

लॉन्जरी एक ऐसा उत्पाद है जिसके बारे में खुलकर बात करना भारतीय समाज में हमेशा से आसान नहीं रहा है। रिचा को अपने परिवार, दोस्तों और समाज से कई तरह के सवालों और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

कौन है Richa Kar

जब रिचा ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ लॉन्जरी का बिज़नेस शुरू करने का आइडिया साझा किया, तो उन्हें सिर्फ मज़ाक ही नहीं मिला, बल्कि उनके अपने मां बाप इस चीज से शर्मिंदा हो रहे थे। मां बोलती थी  “मैं अपनी सगे संबंधियों को कैसे बताऊंगी कि मेरी बेटी ब्रा-पैंटी बेचती है?” लेकिन रिचा ने इन सब बातों को पीछे छोड़ते हुए अपनी यात्रा जारी रखी.

Richa Kar और Zivame: शुरुआती संघर्ष

Richa Kar का Zivame के साथ का सफर आसान नहीं रहा। एक नए विचार के साथ एक नया व्यवसाय शुरू करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है, खासकर जब वह विचार सामाजिक मानदंडों को चुनौती दे।

सामाजिक ताने-बाने

वित्तीय संकट

बाजार में प्रवेश

सप्लायर और उत्पाद की गुणवत्ता

तकनीकी चुनौतियां

ग्राहकों का विश्वास जीतना

ब्रांडिंग

एक नौकरी छोड़कर एक सपने को अपनाया

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Richa Kar (@richakar)

एक अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर, रिचा ने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की. उन्होंने दोस्तों से पैसे उधार लिए और अपनी सारी बचत इस बिज़नेस में लगा दी. साल 2011 में, उन्होंने Zivame नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जिसने महिलाओं को घर बैठे अपनी पसंद की लॉन्जरी खरीदने का एक सुरक्षित और आसान तरीका प्रदान किया.

Richa Kar के पास 1500 करोड़ रुपये का है बिजनेस

शुरुआती मुश्किलों के बावजूद, Zivame ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल की. आज, Zivame 5000 से अधिक लॉन्जरी स्टाइल्स, 50 से अधिक ब्रांड्स और 100 से अधिक साइज में अंडरगारमेंट्स की पेशकश करता है. रिचा की इस सफलता ने उन्हें Fortune India की “Under 40” लिस्ट में भी जगह दिलाई.

Richa Kar एक प्रेरणा

Richa Kar की कहानी हमें सिखाती है कि अगर आप अपने सपने के लिए दृढ़ हैं, तो कोई भी बाधा आपको रोक नहीं सकती. उन्होंने न सिर्फ एक सफल बिज़नेस बनाया, बल्कि लाखों महिलाओं के लिए एक मिसाल भी कायम की.

Richa Kar की खास बातें :

Richa Kar ने एक ऐसे बिज़नेस मॉडल को तैयार किया जिसने महिलाओं को लॉन्जरी खरीदने में आने वाली शर्म को दूर किया.

उन्होंने परिवार और दोस्तों के विरोध के बावजूद अपने सपने को पूरा किया.

Zivame आज भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top